Sunday 27 August 2023

ढेकवा बांध वाटरफॉल पैथी लहौरा गांव मिर्जापुर | Dhekava Bandh/Jhari Dari/Darhi ram/ Waterfall Mirzapur

प्राकृतिक वातावरण की खुबसूरती सबका मन मोह लेती है।मिर्जापुर में मानसून का महीना झरनों से गुलजार हो जाता है।

गुजरात के गिरनार से लेकर बिहार के सासाराम तक विस्तारित विंध्याचल की पहाड़ियो में मिर्जापुर का अपना एक खास स्थान है।
 
 
May be an image of 1 person and body of water
 
कुछ लोगों को भीड़भाड़ वाली जगह में मजा आता है तो कुछ लोग को एकांत शांति प्रिय जगह पसंद है। तो दोस्तों आज हम एक ऐसे ही वाटरफॉल को आप लोगों के लिए खोज लाए हैं 
 
जो कि एकदम एकांत और शांतिप्रिय जगह में है हालांकि वहां पर जाना थोड़ा दुर्गम है तो इस वीडियो के माध्यम से हम आपका मार्गदर्शन करेंगे जिससे कि आप भी प्रकृति की खूबसूरत सुंदरता का दीदार करिए।
 
May be an image of waterfall
 
दोस्तों हमारा आज का डेस्टिनेशन चुनार राजगढ़ रोड से 25 किलोमीटर और चुनार डगमगपुर होते हुए 22 किलोमीटर की दूरी पर पैथी लहौरा गांव में पड़ने वाला ढेकवा बांध है।
 
इस बांध की ख़ूबसूरती है इसमें गिरने वाला jhari jharna। जो इसे जिले के सभी झरनों में विशेस बनाता है। यह बांध झरि नाम की बरसाती नदी पर बांधा गया है। यह बहुत ही खुबसूरत झरने का दृश्य बनाते हुए बांध में उतरती है।
 
दोस्तों झरने तक पहुंचने का रास्ता तो बेहद दुर्गम है लेकिन फिर भी हम कोशिश करेंगे कि आप को बता पाए ।फोर व्हीलर से आप नहीं जा सकते हैं बाइक से भी जो मझे हुए खिलाड़ी होंगे वही पहुंच पाएंगे।
 
तो दोस्तों पहले आपको डेकवा बांध आना है और यहां से झरी दरी करके आपको गूगल मैप पर सर्च करना है। डेकवा डैम से वॉटरफॉल की दूरी है साडे 6 किलोमीटर।
 
May be an image of 5 people, people swimming and waterfall
 
तो दोस्तों सबसे बड़ा रिश्क यहां पर पहुंचने का है लेकिन यदि आप पहुंच गए तो यात्रा का सारा थकान पल भर में छूमंतर हो जाएगा।
 
यहां पर अपने खाने पीने का सामान लेकर आएं यदि आप पार्टी का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो यहां पर पर्याप्त जगह है आप बना सकते हैं।
 
यहां पर प्राकृतिक स्वच्छ पानी के चूआड़ भी हैं वहां से पीने का पानी भी ले सकते हैं। 

Credits : Anurag Singh

Post a Comment

Start typing and press Enter to search