Monday 30 August 2021

वाराणसी से चुनार तक ले अलकनंदा क्रूज का सफर | Varanasi To Chunar Ganga Cruise Tour Details

 

वाराणसी से चुनार मीरजापुर तक इस क्रूज से यात्रा का समय सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक तय किया गया है। यह यात्रा बनारस के रविदास घाट से आरंभ होगी। 
 
लंबे समय के बाद अब वाराणसी में गंगा की लहरों पर दूसरा क्रूज पर्यटकों को काशी और मीरजापुर के वैभव की सैर कराएगा। गोवा में निर्मित करोड़ों की लागत से बना क्रूज पर्यटकों को अनोखा अहसास दिलाएगा। इसके आने के बाद से ही साज सज्जा और सुरक्षा की जांच परख की तैयारियों को अंतिम रूप देने और पीएम के द्वारा लोकार्पण होने के बाद अब यह आम जनता की सवारी के लिए तैयार है। 
 




 
 
इस बाबत संचालक कंपनी अलकनंद्रा क्रूज की ओर से बताया गया कि क्रूज का संचालन शुरू होने से अत्यंत उत्साह की अनुभूति हो रही है। अलकनंदा क्रूज लाइन आगामी 5 सितंबर 2021 रविवार से एकदिवसीय काशी चुनार क्रूज यात्रा का शुभारंभ करने जा रही है। 
 


 
 
पूरे उत्तर भारत में अपनी तरह की पहली ऐसी सेवा होगी जिसमें पर्यटक आधुनिक सुख सुविधा युक्त लग्जरी से युक्त ऐसे क्रूज के माध्यम से लंबी दूरी की यात्रा का आनंद ले सकेंगे। इसमें पर्यटकों के मनोरंजन का भी खासा ख्याल रखा गया है। उपलब्धता के अनुसार क्रूज पर कैथी स्थिति मार्कंडेय महादेव मंदिर तक भी पर्यटकों को जाने का मौका मिलेगा।

 
 
पर्यटन का समय और दूरी इस क्रूज से यात्रा का समय सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक तय किया गया है। यह यात्रा  बनारस के रविदास घाट से आरंभ होगी। इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को प्राचीन शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर का दर्शन कराने के बाद चुनार के लिए तक ले जाया जाएगा। इस दौरान अनुभवी गाइड द्वारा किले का भ्रमण कराने के साथ इसका इतिहास भी पर्यटकों को बताया जाएगा। 
 
 

 
मिलेगा शाकाहारी भोजन

क्रूज की इस रोमांचक यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। इसमें ब्रेकफास्ट, लंच और शाम को स्नेक्स शामिल होंगे। साथ ही क्रूज में लाइव म्यूजिक का भी आयोजन होगा जो पर्यटकों को सुखद अनुभूति देगा। यात्रा के पश्चात सभी यात्रियों को बनारस वापस लाकर रविदास घाट पर छोड़ा जाएगा। इस प्रकार हर रविवार को यह यात्रा अपने निर्धारित समय पर आयोजित की जाएगी जिसमें पर्यटकों की डिमांड के अनुसार और भी पैकेज को शामिल किया जाएगा। 


 
 

बोले संचालक

 
अलकनंदा क्रूज लाइन के संचालक विकास मालवीय ने जागरण को बताया कि वाराणसी में अलकनंदा क्रूज के बाद यह दूसरा बड़ा क्रूज है जो पर्यटकों को गंगा की लहरों पर सुखद अनुभूति देगा। इसके आने के बाद से ही लोगों में इसकी सवारी करने की जिज्ञासा थी लिहाजा अब पांच सितंबर से आधुनिक सुख सुविधा से युक्त इस क्रूज पर पर्यटक मीरजापुर चुनार तक सफर का आनंद भोजन, संगीत और आधुनिक सुख सुविधा के साथ ले सकेंगे।

Post a Comment

Start typing and press Enter to search